सफेद बैंगन की खेती कब करें ? जानिए सफेद बैगन की खेती करने का तरीका

आज आधुनिकीकरण और कृषि क्षेत्र में होने वाले बदलाव के लिए किसान लगातार अलग - अलग तरीके अपना रहे है। किसान आज कम समय में लाखों रूपये कमाना चाह रहे है। ऐसे में पारंपरिक खेती को छोड़कर किसान नई तकनीकों और नई किस्मों के प्रयोग से अच्छी पैदावार कर रहे है। इन खेती के जरिए अच्छी पैदावार की जा सकती है। किसान भाइयों इन्ही में बैगन काफी फेमस है। किसान भाइयों बैगन की उत्पत्ति भारत ही हुई थी और आज आलू के बाद लोग सबसे ज्यादा बैगन खाना ही पसंद करते है। सबसे रोचक बात है यह कि बैगन की खेती दुनियाभर में सबसे ज्यादा भारत में नहीं बल्कि चीन में की जाती है। आज भी भारत बैगन उत्पादन के मामले में दूसरे नंबर पर है। ऐसे में भारत के किसान भी अब बैगन की खेती को कई अलग - अलग तरीके से आजमा रहे है। ऐसे में आज हम आपको इस ब्लॉग के माध्यम से बताने जा रहे है की सफेद बैगन की खेती कैसे की जा सकती है और इसकी खेती करने के लिए हमारे पास क्या जरुरी जानकारी होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें :-राजमा की खेती कैसे करें

आप यह ब्लॉग GEEKEN CHEMICALS के द्वारा पढ़ रहे है। हम आपके लिए अलग - अलग तरह का कीटनाशक बनाते है जिसका प्रयोग करके किसान अपने फसलों का उत्पादन बढ़ा सकते है। ऐसे में आप अगर अपने फसलों का उतप्दान करना चाहते है तो GEEKEN CHEMICALS का प्रयोग कर सकते है। आज के समय में GEEKEN CHEMICALS भारत की सबसे अच्छी कीटनाशक बनाने वाली कंपनी है।

सफेद बैंगन की खेती

किसान भाइयों बैगन चाहे सफेद हो या फिर बैगनी दोनों की खेती करके किसान अच्छा पैसा कमा सकते है। किसान भाइयों इसकी खेती ठंड के मौसम में करना सही होता है लेकिन अगर किसान पाली हॉउस में इसकी खेती करे तो अच्छा पैसा कमा सकते है। किसान भाइयों सफ़ेद बैगन की खेती से आप काफी पैसा कमा सकते है इसलिए इसे बारहमासी फसल के रूप में रखा गया है।

किसान भाइयों सफ़ेद बैगन की खेती के लिए सबसे पहले बीजों को ग्रीन हॉउस में संरक्षित हॉट बेड में रखते है। इसके बाद बीजों को अंकुरित करना जरुरी है , जिससे फसल पर रोग लगने की संभावना कम रहे। बीज के अंकुरित होने पर पानी और उर्वरक के द्वारा इसे पोषित किया जा सकता है। जब भी बैगन का पौधा तैयार हो जाता है तो सफेद बैगन का प्रत्यारोपण करते है। किसान भाइयों अगर आप चाहते है कि आपके बैगन की फसल में खरपतवार न उगे तो इसे कतारों में बोना चाहिए।

बोने का समय

किसान भाइयों सफेद बैगन की खेती के लिए जनवरी लास्ट का महीना सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि बैगन का पौधा ज्यादा गर्मी सहन नहीं कर सकता है। इसलिए बैगन की नर्सरी 15 जनवरी तक शुरू कर देना चाहिए और फरवरी से मार्च महीने में इसे रोपित कर देना चाहिए। लेकिन किसान अगर मानूसन में इसकी खेती करना चाहते है तो बैगन की खेती जून में कर सकते है।

सफेद बैगन की खेती के लिए सिंचाई

सफेद बैगन की बुवाई करने के बाद हल्की सिंचाई कर देनी चाहिए। किसान भाइयों बैगन की फसल को ज्यादा पानी की जरूरत तो नहीं पड़ती है लेकिन फसल को आवश्यकता के अनुसार पानी दे देना चाहिए। इन फसलों को कीटों , रोगों और खरपतवारों से बचाने के लिए GEEKEN CHEMICALS के द्वारा बने कीटनाशक का प्रयोग कर सकते है। किसान भाइयों आज के समय में GEEKEN CHEMICALS BEST AGRO CHEMICALS बनाने वाली कंपनी में से एक है। मिट्टी में नमी को बनाये रखने के लिए नियमित पानी देते रहे। बैगन की फसल को पककर तैयार होने में 70 से 90 दिन का समय लग जाता है।

यह भी पढ़ें : गेहूं की फसल में ग्रोथ के लिए क्या करें

निष्कर्ष

किसान भाइयों आज के इस ब्लॉग में हमने सफेद बैगन की खेती के बारे में जानकारी हांसिल की , आशा करता हूं कि आप सभी को हमारी यह जानकारी अच्छी लगी होगी। इसलिए हमारे ब्लॉग को शेयर जरूर करें , जिससे और भी किसान अपनी खेती को आगे बढ़ा सके। किसान भाइयों आपके फसल के बेहतर उत्पादन के लिए GEEKEN CHEMICALS लगातार काम कर रहा है , ऐसे में आप हमारे द्वारा बने हुए प्रोडक्ट का प्रयोग करके उत्पादन कर सकते है। अगर आप कीटनाशक को खरीदना चाहते है तो कॉल (+91 - 9999570297) कर सकते है।

Comments

Popular posts from this blog

पॉलीहाउस में खेती कैसे की जाती है ? यहां जानिए पॉलीहाउस में खेती करने के फायदें

इस विधि से करें मटर की खेती , होगा ज्यादा फायदा , यहाँ पर जानिए बुवाई का सही समय

चौलाई की खेती कब करें , जानिए सही समय और खेती करने का तरीका